समाचार शीर्षक

जनपद जालौन के मुख्य-मुख्य समाचार - 04-02-2010

जनपद जालौन के मुख्य-मुख्य समाचार

-------------------------------------
(1) सूचना का अधिकार पर कार्यशाला का आयोजन
-------------------------------------

सूचना का अधिकार पर जागरूकता लाने की दृष्टि से डी0वी0सी0 उरई के राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर में बी0एड0 विभाग में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस कार्यशाला को दयानन्द वैदिक स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उरई के जन सूचना अधिकारी डा0 आदित्य कुमार ने सम्बोधित करते हुए सूचना अधिकार के महत्व और उसके उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य जनता के सामने सरकारी तन्त्र की कार्यप्रणाली को साफ सुथरे ढंग से रखना है। इसके द्वारा जनता अपने धन के दुरुपयोग और सदुपयोग के बारे में जान सकती है और अपने कार्यों में हो रहे अनावश्यक विलम्ब के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकती है।
सूचना अधिकार का राष्ट्रीय अभियान के निदेशक डा0 कुमारेन्द्र सिंह सेंगर ने सूचना प्राप्ति के प्रत्येक कदम के बारे में बताते हुए कहा कि सबसे पहले तो हमें मालम होना चाहिए कि सूचना क्या चाहिए है और क्यों चाहिए है? सूचनाओं को मात्र प्राप्त करने के लिए ही प्राप्त नहीं करना चाहिए। इसके द्वारा आप अपनी समस्या को कैसे सुलझा सकते हैं यह जानना आवश्यक होता है।
कार्यशाला में तृतीय इकाई के छात्रों के अलावा कार्यक्रम अधिकारी योगेन्द्र बेचैन, प्राध्यापक डा0 राजेश पालीवाल भी उपस्थित रहे।

-------------------------------------
(2) राष्ट्रीय सेवा योजना का एकदिवसीय शिविर सम्पन्न
-------------------------------------
दयानन्द वैदिक स्नातकोत्तर महाविद्यालय उरई की राष्ट्रीय सेवा योजना की तृतीय इकाई (छात्र) का एक दिवसीय शिविर सम्पन्न हुआ। इसके प्रथम सत्र में पूर्व प्राचार्य एवं मनोविज्ञान प्रभारी डा0 अरुण कुमार श्रीवास्तव ने व्यक्तित्व विकास पर बोलते हुए छात्रों को अपने कार्यों से अपना व्यक्तित्व निखारने की सलाह दी।
रक्षा अध्ययन विभाग के अध्यक्ष डा0 अरविन्द कुमार शर्मा ने अपने कार्यों के प्रति ईमानदार और पूर्ण निष्ठा प्रदर्शित करने की सलाह छात्रों को दी।
बी0एड0 विभाग के अध्यक्ष डा0 सत्यप्रकाश श्रीवास्तव ने बच्चों को परोपकार करने और दूसरों के प्रति सकारात्मक भाव रखने को प्रोत्साहन दिया।
इसके अलावा प्राचार्य डा0 अनिल कुमार श्रीवास्तव, प्राध्यापक डा0 अरुण कुमार, कार्यक्रम अधिकारी योगेन्द्र बेचैन ने भी विचारों को व्यक्त किया।

-------------------------------------
(3) बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा की पैदल चेतना यात्रा का आगमन
-------------------------------------

पृथक बुन्देलखण्ड राज्य के निर्माण की माँग कर रहे बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा द्वारा एक पैदल चेतना यात्रा का आगमन उरई में हुआ। संजय शर्मा और कुरेले जी के नेतृत्व में दतिया से चलकर आई इस चेतना यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों को पृथक बुन्देलखण्ड राज्य के लिए जगाना है। इस यात्रा में कई अन्य लोग भी शामिल थे।
आज इस चेतना यात्रा ने आटा, कदौरा, हमीरपुर के लिए प्रस्थान किया। विभिन्न ग्रामीण अंचलों से चलती हुई यह यात्रा ओरछा में समाप्त होगी।

-------------------------------------
(4) कोंच में बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा की जनसभा
-------------------------------------

दिनांक-02 फरवरी 2010 को कोंच नगर में बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा जपनद जालौन की छात्र मोर्चा ने एक जनसभा का आयोजन मण्डी परिसर में किया गया। इसमें कार्यवाहक केन्द्रीय अध्यक्ष डा0 बाबूलाल तिवारी ने कहा कि बुन्देलखण्ड राज्य का निर्माण तो होगा ही होगा। अब सवाल बस इतना है कि कब होता है? उन्होंने नारा दिया कि पैकेज नहीं, स्वराज्य चाहिए, हमें हमारा राज्य चाहिए।
इस अवसर पर केन्द्रीय प्रवक्ता डा0 डी0सी0 द्विवेदी ने कहा कि हमें अभी तक कमजोर समझकर बरगलाया जाता रहा है। अब यहाँ की जनता जाग चुकी है और उसने अपने लहू में वही ज्वार लाना शुरू कर दिया है जो कभी आल्हा-ऊदल, छत्रसाल, अभई आदि वीरों में देखने को मिलता था।
अन्य लोगों में बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के जिलाध्यक्ष आशीष मिश्रा, छात्र मोर्चा के आदित्य व्यास, पराग शर्मा, kumarendra sinh sengar, subhash chandra सहित कोंच नगर के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

2 टिप्‍पणियां:

  1. पैकेज नहीं, स्वराज्य चाहिए, हमें हमारा राज्य चाहिए।
    ye panktiya prabhavit kar gayee.............
    shanti ke marg par chalna chalana hamare , samaj ke hit me hee hoga..Jhansi me susral hone ke nate apane aap ko Bundelkhandee kahane ka garv mujhe bhee hai.Vaise baboojee kee janmbhoomee bhee jhansi hai......
    Aap logo ke chote par drad kadam hai aur vo bhee sahee disha me.............badhai........

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छा कवरेज..
    जय हिंद.... जय बुंदेलखंड...

    उत्तर देंहटाएं